सफलता का राज ? ( Safalta ka Raj )

लेकिन क्या हर व्यक्ति सफल बन सकता है ? 

GFFFG
लेकिन क्या हर व्यक्ति सफल बन सकता है ?

सफलता का राज ? इस life Changing पोस्ट मे आगे बढ़ने से पहले आपको बता दे कि सफल होने का कोई राज नही है।

सफलता का राज ? सफलता हमारे लिए गये फैसले और उन लिए गये फैसलो को जीवन मे अमल करने से मिलती है। जिसे साधारण भाषा मे सफलता का राज ( Safalta ka raj ) कहते है।

1615074100473293 0 1
सफल होने का कोई राज नही है।

जीवन मे रिस्क ना लेने की आदत ?

सफलता का राज ? ( Safalta ka raj ) रिस्क लेना बहुत अहम् हिस्सा है अगर आप रिस्क अपने सपनो के ले कर आप रिस्क लेते है तो आप जरूर सफलता होंगे लोग सफलता होना तो चाहते है पर उसके लिए रिस्क नहीं लेते है क्यों की जो रिस्क लिया ओहि मजा ले पाया इस सफलता का।रिस्क आपके लक्ष्य के लिए होना चाहिऐ ना की कोई अन्य प्रकार का रिस्क जिसका आपके सफलता से दूर-दूर तक कोई वास्ता ना हो आप अपने लक्ष्य के लिए मेहनत करो ।

maxresdefault 1 1
आप अपने लक्ष्य के लिए मेहनत करो ।

लक्ष्य का ना होना ?

सफलता का राज ? ( Safalta ka raj ) अक्सर हम लोग को पता ही नहीं होता है की हमें किया करना है अपने जीवन में अपने लक्ष्ये के बारे में ही नहीं पता होता है और इसलिए हम अपने जीवन में सफलता या अपने लक्ष्ये को नहीं पा पते है। इसके लिए आप को पहले अपना सपना को सोचना होगा और अपना गोल फिट करना होगा।

FFERFEFERER
लक्ष्य का होना ?

जीवन में लक्ष्य का होना क्यों जरुरी है ?

सफलता का राज ? ( Safalta ka raj ) हमरे पास लक्ष्ये का होना बहुत जरुरी होता क्यों की आप को अगर पता ही नहीं रहेगा की आप को जाना कहा है तो आप ओहा तक कभी नहीं पोहच पाओगे। इसलिए आप को पता होना चाहिए की आप को बना किया तभी तो आप उसके लिए काम करेंगे। अगर व्यक्ति को अपनी मंजिल तक पहुचने की दिशा पता हो तो वह अपनी लगन ( dedication ) और discipline से सफलता को अपने तक खुद-ब-खुद आकर्षित कर लेता है।

Child Discipline In Hindi
Discipline

Discipline की कमी ?

सफलता का राज ? ( Safalta ka Raj )

हम लोगो का एक आदत है एक दिन किया दस दिन किया और फिर होम लोग छोड़ देते है और एक कहानी आप लोग सुना होगा हम सभी कछुए और खरगोश की कहानी बखुबी जानते है जिसमे खरगोश को रेस हारनी पड़ती है। और कछुआ रेस जीत जाता है। इस कहानी का Moral हमे बताता है कि धीरे और लगातार चलने वाले की जीत होती है। अगर आप एक दिन किया और फिर आप सोचो की हमको सब आ गया तो आप गलत हो सफ्ता होना है तो को धीरे और लगातार चलने पर ही जित मिलेगी।

डर का होना | Success Formula in life

  • सफलता का राज ? ( Safalta ka raj )
  • आप लोग इस कारण से आप आगे नहीं बढ़ पते इस सब को आप साइड में रख कर आपअपने लाइफ के गोल को अचीवे कर पाएंगे
  • हारने का डर
  • तैयार ना होने का डर
  • लोग क्या कहेंगे का डर
  • Rejection बहुत से

डर हमारी क्षमता और योग्यता को नष्ट कर देता है। डर किसी व्यक्ति को सफल बनने से रोकता है यह अपने साथ चिंता, आत्मविश्वास मे कमी , अस्वस्थ और काम को टालने जैसे Negative Thinking को लाता है।

the guide to developing self discipline
लोग क्या कहेंगे का डर

हमेशा बहाने बनाना ?

सफलता का राज ? ( Safalta ka raj ) लोग अपने गोल इस लिए भी नहीं पा पते क्यों उनका बहाना बारे होता उनके सपलता से ज्यादा कि वह कार्य व्यक्ति के लिए महत्वहीन है। तो दोस्तों आप लोग अपने गोल को ( dedication ) और डिसिप्लिन के साथ करे


और आप लोग बहाने से दूर रहे नहीं तो आप भी unsuccessful रह जायेंगे तो आप लोग बहाने से दूर रहे।

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *